तकनीक देश

17 से 20 सितंबर 2024 तक दिल्ली में हो रहा है नौसेना कमांडरों का 2024 का दूसरा सम्मेलन 

17 सितंबर 2024 , दिल्ली से पसूकाभास 

नौसेना कमांडरों का 2024 का दूसरा सम्मेलन  17  से  20  सितंबर , 2024  तक नई दिल्ली में आयोजित किया जा रहा है। यह सम्मेलन शीर्ष स्तर का द्विवार्षिक उत्सव है। इसमें नौसेना कमांडरों के बीच प्रमुख विशिष्ट, कार्यकारी और उद्यमिता पर विचार-विमर्श किया जाएगा। भू-राजनीतिक और भू-रणनीति अवकाश, क्षेत्रीय उद्घाटन और पश्चिम एशिया में समुद्री सुरक्षा संबंधी स्थिति की पृष्ठभूमि में आयोजित इस सम्मेलन में भारतीय नौसेना के भविष्य के कार्यक्रमों को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई गई है।

सम्मेलन के दौरान,  रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह  राष्ट्रीय सुरक्षा और राष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित मामलों पर  नौसेना कमांडरों को बताएंगे  ।  भारतीय सेना और भारतीय वायु सेना के प्रमुखों के साथ चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ  संघर्ष के सभी जहाजों के बीच सेना के बीच सहयोग को बढ़ावा देना और थिएटर समाज की दिशा में एकरूपता के लिए नौसेना कमांडरों के साथ बातचीत करना।

नौसेना प्रमुख के उद्घाटन भाषण  से सम्मेलन की शुरुआत होगी। इसके बाद वे पिछले छह महीनों में नौसेना के मुख्य कार्यकारी, सामग्री, रासद, मानव संसाधन विकास, प्रशिक्षण और वैज्ञानिक सहायता की समीक्षा करेंगे और भारतीय हितों की रक्षा के लिए समुद्री डाकुओं की रक्षा के लिए पार करेंगे। ..

भारतीय नौसेना ने प्रभावित वाले साम्राज्य और मिसाइलों के खिलाफ व्यापार की सुरक्षा को प्रभावित करने वाले सैनिकों के सहयोगियों और दृढ़ संकल्प के साथ जवाब दिया है, जो हिंद महासागर क्षेत्र (समूह) में संबद्ध सुरक्षा प्रत्युत्तरकर्ता के रूप में अपने स्वामी का प्रदर्शन करता है ।। कमांडर 2047 तक पूर्ण  आत्मनिर्भरता  के दृष्टिकोण के साथ  मेक इन इंडिया  के माध्यम से स्वदेशीकरण को बढ़ाने के लिए एरियल ने मंडली की भी समीक्षा की। भारत के समुद्री हितों की रक्षा के लिए नौसेना के विस्तार को क्षेत्र में लेकर, सम्मेलन में अंतर्राष्ट्रीय सहयोगियों की व्यापक समीक्षा की जाएगी। इसके साथ ही नौसेना की क्षमता वृद्धि योजना पर चर्चा, स्वदेशीकरण के राष्ट्रीय दृष्टिकोण को बढ़ावा देना, आत्मनिर्भरता और नौसेना के दृष्टिकोण को साकार करना आदि अन्य विषय होंगे।

कमांडरों का सम्मेलन भारत के समुद्री हितों की रक्षा के लिए  ‘ नौसेना की सेनाओं के लिए युद्ध की तैयारी विश्वसनीय एकजुट और भविष्य के लिए  के ​​रूप में एक ठोस मंच तैयार किया गया है।

*****

About the author

pyarauttarakhand5