तकनीक दुनिया देश

‘भविष्य में संभावित महामारी की तैयारी- कार्रवाई के लिए एक रूपरेखा’ पर विशेषज्ञ समूह की रिपोर्ट का विमोचन

11 सितंबर 2024 , दिल्ली से पसूकाभास 

नीति आयोग ने आज ‘भविष्य में महामारी की तैयारी और आपातकालीन प्रतिक्रिया – कार्रवाई के लिए एक आदर्श’ शीर्षक से एक विशेषज्ञ समूह की रिपोर्ट जारी की। रिपोर्ट में विशेषज्ञ समूह ने देश में भविष्य में किसी भी सार्वजनिक स्वास्थ्य आपदा या महामारी के लिए तैयारी करने और त्वरित प्रतिक्रिया प्रणाली स्थापित करने के लिए एक मूल योजना पेश की है।

कोविड-19 संक्रमण अंतिम महामारी नहीं है। स्थैतिक रूप से ग्रह की सौम्य इकोलोजी, जलवायु और मानव-पशु-पौधे की सलाह को देखते हुए, मानव स्वास्थ्य के लिए नए सिरे से, बड़े पैमाने पर खतरनाक खतरे मौजूद हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूडब्लूए) ने दुनिया को चेतावनी दी है कि भविष्य में सार्वजनिक स्वास्थ्य खतरे में 75 प्रतिशत ज़ून टॉमिक खतरा (जो उभरते हैं, उससे उभरते और नए रोगजनकों के कारण फिर से हो सकते हैं) होने की संभावना है।

इसे देखते हुए, नीति आयोग ने भविष्य की महामारी की तैयारी और आपातकालीन प्रतिक्रिया के लिए कार्रवाई की धारणा तैयार करने के लिए एक विशेषज्ञ समूह का गठन किया। समूह के प्रमुख संदर्भ के लिए इस जांच में कहा गया था कि राष्ट्रीय और वैश्विक स्तर पर कोविड​​-19 को कैसे प्रबंधित किया गया, सफलता की झलकियां और सामने आई घोषणा दोनों से महत्वपूर्ण सीख लें, और उन कमियों का सारांश करना, भविष्य में किसी भी सार्वजनिक स्वास्थ्य संकट के लिए अधिक विकलांगता और प्रभावी ढंग से तैयारी करना और प्रतिक्रिया देना, जिसमें हमारी सहायता करना शामिल है।

भारत ने एसईएसईआरजी-सीओवी-2 के जवाब में नए जवाबी उपाय करने का प्रयास किया और अपने शोध एवं विकास को मजबूत किया। औद्योगिक उद्योग और पोर्टफोलियो के पोषण वित्त, साझा उद्यमों की स्थापना के लिए व्यवस्था; डेटा, आदर्श, साझीदारी के लिए नीति और दिशानिर्देश; सार्वजनिक-निजी भागीदारी और वैश्विक सहयोग शामिल थे। भारत ने महामारी प्रतिक्रिया और टीकाकरण के लिए डिजिटल उपकरणों में भी निवेश किया, जिससे 1.4 अरब से अधिक जनसंख्या के डेटा को प्रबंधित करने में सहायता मिली।

कोविड-19 के अनुभव से प्रशिक्षित, विशेषज्ञ ने महसूस किया कि प्रभावी प्रबंधन के लिए प्रकोप के पहले 100 दिनों में प्रतिक्रिया देना महत्वपूर्ण है। प्रति-उपाय की तैयारी के साथ-साथ इस अवधि के लिए उपकरण भी उपलब्ध हो सकते हैं। यह रिपोर्ट किसी भी प्रकोप या महामारी से शुरू होने वाली 100-दिवसीय प्रतिक्रिया के लिए एक कार्य योजना प्रदान करती है। यह कार्यान्वयन और कार्यान्वयन के लिए विस्तृत प्रोटोटाइप की मूल योजना तैयार की गई है, जिसमें एक अच्छी तरह से विकसित प्रोटोटाइप के माध्यम से प्रकोप की निगरानी, ​​​​परीक्षण, उपचार और प्रबंधन करने के चरण का संकेत दिया गया है। यह एक ऐसी संरचना की सलाह देता है जो सभी स्थिर समुदायों को सुदृढ और मजबूत बनाता है और 100-दिवसीय बैकलॉग मिशन के लक्ष्य को पूरा करने के लिए एक आवश्यक सुझाव देता है।

महामारी संबंधी तैयारी और आपातकालीन बैक्लैक्शन इलेक्ट्रानिक (पीपीएआर) की सुरक्षा चार स्तंभों में हैं:

  1. नियम, विधान, वित्त और प्रबंधन
  2. डेटा प्रबंधन, पर्यवेक्षण और प्रारंभिक भावी चेतावनी, गुलामी और निर्भरता,
  3. अनुसंधान नवाचार और निर्माण, संरचना संरचना, क्षमता निर्माण/कौशल
  4. साझीदार, जोखिम एसोसिएशन, निजी क्षेत्र की भागीदारी और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग

भविष्य की महासभा की महामारी की तैयारी और आपातकालीन प्रतिक्रिया के लिए कार्रवाई के लिए प्रस्तावित आदर्श तैयार करने के लिए 60 से अधिक विशेषज्ञों और हितधारकों के साथ परामर्श, अब तक के अनुभव का विश्लेषण, राष्ट्रीय और वैश्विक सफलता की जांच और प्रमुख कमियों की पहचान सम्मिलित करना है, जिन पर ध्यान देना आवश्यक है। हितधारकों की बैठकें महत्वपूर्ण बातें और रिपोर्ट तैयार करने के लिए कवर विचार प्रस्तुत किए गए। परामर्श में सार्वजनिक स्वास्थ्य, क्लिनिकल विज्ञान, महामारी विज्ञान, सूक्ष्म जीव विज्ञान, उद्योग और शिक्षा क्षेत्र के राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञ और केंद्र और राज्य स्तर के वरिष्ठ सरकारी अधिकारी शामिल थे। ये विशेषज्ञ स्थानीय, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कोविड-19 प्रतिक्रिया की पंक्ति में थे और उन्होंने कोविड से मुकाबला करने की नीति, योजना और प्रभाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

रिपोर्ट में विशेषज्ञ समूह ने देश को भविष्य में किसी भी सार्वजनिक स्वास्थ्य आपदा या महामारी के लिए तैयारी करने और त्वरित प्रतिक्रिया प्रणाली के लिए एक मूल योजना प्रदान की है। कोविड-19 महामारी के दौरान सीखे गए सबक और सामना की घोषणा की गई, जिसे लेकर लेकर आने वाले समय में सार्वजनिक रूप से स्वास्थ्य का खंडन किया गया और शासन और प्रबंधन पर प्रतिबंध और मंजूरी तक, यह रिपोर्ट देश की महामारी की तैयारी और रोकथाम के प्रयासों के लिए एक प्रारंभिक रिपोर्ट है। बिंदु है.

इस  रिपोर्ट को निम्नलिखित लिंक पर ऑनलाइन देखा जा सकता है :

https://www.niti.gov.in/sites/default/files/2024-09/Report-of-the-Exper-Group–Future-Pandic-preparedness-and-emergency-response_0.pdf

*****

About the author

pyarauttarakhand5