Rudraprayag

केदारनाथ पैदल यात्रा को दो हफ्ते में दोबारा शुरू करने को होंगे प्रयास:-उतराखण्ड सरकार

उत्तराखंड सूचना व प्याऊ।

रुद्रप्रयाग 05 अगस्त, 2024

 

*मुख्यमंत्री धामी के निर्देश सचिव, आपदा प्रबंधन विनोद सुमन, सचिव दंतपंजपेंडे, गढ़वाल आयुक्त विनय शंकर पेंडे, मुख्य मंत्री राष्ट्रीय राजमार्ग दयानंद क्षेत्र केदारघाटी*

*प्रभावित क्षेत्र द्वारा संचालित हवाई सर्वेक्षण सर्वेक्षक यात्री निरीक्षण*

सचिव लोक निर्माण विभाग उत्तराखंड शासन पंकज पेंडेज़, सचिव आपदा आयुक्त विनोद कुमार पेंडेज़, सचिव आपदा आयुक्त विनायक शंकर पेंडेज़, मुख्य निर्माण विभाग राष्ट्रीय राजमार्ग दयानंद ने आज सोमवार को केदार घाटी के प्रभावित क्षेत्रों का निरीक्षण एवं हवाई सर्वेक्षण किया। इस दौरान उन्होंने सोन प्रयाग से गौरीकुंड के बीच वाश आउट रोड मार्ग को स्थापित करने के लिए संबंधित अधिकारियों को भवन निर्माण के लिए परियोजना तैयार करने के लिए आवश्यक निर्देश दिए।
निरीक्षण के बाद उच्च अधिकारियों ने 15 दिन की पैदल यात्रा के लिए सभी संबंधित जानकारी से सलाह दी। इसके लिए अनिवार्य रूप से पुनर्स्थापना कार्य का अनुमान तैयार करने के लिए 2 से 3 दिनों के अंदर कार्य शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं।

सचिव लोक निर्माण विभाग उत्तराखंड शासन पंकज पैंडेंड एवं आपदा सचिव विनोद सुमन ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया है कि अतिवृष्टि के कारण सोन प्रयाग से गौरीकुंड के मध्य वाश आउट रोड में क्रीड़ा मार्ग निर्माण की कार्रवाई भी शुरू हो। हर साइट पर अलग-अलग डिजाइन पर काम किया जाए। हर साइट पर एक ए और एक स्टेबल इंस्टिट्यूट बनाया जाए। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार के पुनर्निर्माण कार्य में प्रैक्टिकल एवं टेक्निकल दोनों पक्षों का पूरा ध्यान रखा जाए। साथ ही आपके लिए भी प्रस्तावित कार्य मैट्रिरियल की प्री पोस्टिंग हर संभावित साइट पर पहले ही खरीदें।
लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों की जानकारी में बताया गया कि गौरी कुंड का 15 मीटर हिस्सा बह गया है, इसके अलावा जंगलचट्टी में 60 मीटर हिस्सा बह गया है। दोनों सोसाइटी पर सबसे ज्यादा 29 सोसाइटी पर काम किया गया है।
इस अवसर पर उन्होंने श्री मंदिर, गरुड़चट्टी, लिंचोली मार्ग जो इस अतिवृष्टि से प्रभावित नहीं हुआ, उसे वैकल्पिक मार्ग के रूप में उपयोग करने का प्रस्ताव दिया। विभिन्न स्थानों के लिए 10 मॉडेम ब्रिज को चिनूक या पैदल मार्ग से ले जाने की तैयारी भी है।
बैस्ट के सचिव ने निर्देश दिया है कि हर साइट पर कम से कम 10 गांवों और बड़ी साइटों की आवश्यकता के अनुसार गांव को शामिल किया जाए। इसके साथ ही पूरे मार्ग पर 500 श्रमिक श्रमिकों के निर्देश भी दिए गए हैं।

गढ़वाल कमिश्नर विनय शंकर पेजेल ने सभी पुनर्निर्माण सचिवालयों को संवैधानिक आधार पर प्रस्तावित करने के निर्देश दिए। बिजली, पानी, उपकरण और खाद्य सामग्री की आपूर्ति से संबंधित सामानों के लिए भी।
विद्युत विभाग के अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि गौरी कुंड लिंचोली और भीमबली में पोल ​​क्षीति प्रभावित हो गए हैं, इसके अलावा सोन प्रयाग के घाट 11केवी का सब स्टेशन भी खतरे की जद में आ गया है। गढ़वाल कमिश्नर ने सभी भारतीयों के लिए नई भूमि परियोजना का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए।

रेस्तरां सलाहकार सौरभ गहरवार ने रोड एवरेस्ट पैदल यात्रा यात्रा के पुनर्निर्माण के लिए, यात्रियों के लिए अवकाश एवं यात्रा यात्रा शुरू करने के लिए, अब तक यात्रा और यात्री यात्रा शुरू करने की पूरी जानकारी दी है। पुलिस अधीक्षक डॉ. विशाखा अशोक भदाने ने सचिवालय के बारे में जानकारी दी।

About the author

pyarauttarakhand5