दुनिया देश

नक्सलवाद, मानवता और देश की आंतरिक सुरक्षा, दोनों के लिए हे ख़तरा। इसीलिए केंद्र सरकार मार्च 2026 तक नक्सलवाद को पूरी तरह समाप्त करने के लिए है प्रति कटिबद्ध:-गृहमंत्री अमित शाह

व्यावसायिक गृह एवं निबंध मंत्री  अमित शाह ने नई दिल्ली स्थित अपने आवास पर छत्तीसगढ़ के हितैषी हिंसा से संवाद किया

अंतर्राष्ट्रीय स्तर के मानवाधिकारों का पक्ष लेने वालों को संबंधित पीड़ित होने वालों का मानवाधिकार देखना चाहिए

मोदी सरकार और छत्तीसगढ़ सरकार उग्रवाद से पीड़ित लोगों के समग्र विकास के लिए अगले 3 महीने की योजना लेकर आएं

मोदी सरकार की गठबंधन के कारण उग्रवाद उग्रवाद अब छत्तीसगढ़ में किसानों के लिए कुछ सजावटी तक सीमित रह गया है

मार्च, 2026 तक उग्र उग्रवाद के सामूल खात्मे के बाद एक बार फिर सुंदर, मजबूत और विकसित होगा

उग्र उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों में विकास घोषणा के माध्यम से मोदी सरकार का संदेश, मारने वाले से बचाव वाला बड़ा होता है

गृह मंत्री ने उग्रवादी उग्रवादियों से हिंसा को दूर करने के लिए समाज के ढांचे में होने वाली अपील को शामिल किया

 20 सितंबर 2024, दिल्ली से पसूकाभास 

पारिवारिक गृह एवं निबंध मंत्री  अमित शाह ने नई दिल्ली स्थित अपने आवास पर छत्तीसगढ़ के प्रति सम्मान व्यक्त किया। इनमें से 55 लोग शामिल थे।

कृषक शांति समिति ने छत्तीसगढ़ में यहूदीवाद से पीड़ित लोगों की व्यथा को दर्शाने वाली एक डॉक्यूमेंट्री भी प्रकाशित की। हिंसा से पीड़ित कुछ लोगों ने गृह मंत्री को अपनी व्यथा बताई।

हिंसा से पीड़ित लोगों से संवाद के दौरान गृह मंत्री श्री अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार में मार्च, 2026 तक संबद्धतावाद पूरी तरह से समाप्त हो चुका है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार की कम्युनिस्ट पार्टी के कारण, उग्रवाद अब छत्तीसगढ़ में जंगलों के कुछ जिलों तक सीमित रह गया है। श्री शाह ने कहा कि अल्पसंख्यकवाद, मानववाद और देश की आंतरिक सुरक्षा, दोनों के लिए खतरा है।

श्री अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में भारत सरकार और छत्तीसगढ़ सरकार उग्रवाद से पीड़ित लोगों के समग्र विकास के लिए अगले 3 महीने में योजना लाएंगे। उन्होंने कहा कि इस योजना के माध्यम से छत्तीसगढ़ सहित पूरे देश के उग्रवाद से प्रभावित लोगों को चिकित्सा, रोज़गार और अन्य युवाओं को आर्थिक लाभ मिलेगा।

फ़्रांसीसी गृह मंत्री ने कहा कि मोदी सरकार के माध्यम से कट्टर उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों में विकास की घोषणा की गई है, उन्होंने फ़्रांसीसी गृह मंत्री को संदेश दिया है कि हत्या वाले से बचाव वाला बड़ा होता है। गृह मंत्री ने कहा कि गणतंत्र के मानवाधिकार पक्ष से पीड़ित लोगों का मानवाधिकार देखना जरूरी है।

गृह मंत्री ने उग्रवादी उग्रवादियों से हिंसा को दूर करने के लिए समाज के ढांचे में होने वाली अपील को शामिल किया। उन्होंने कहा कि मार्च, 2026 तक उग्रवाद के सामूला खातमे के बाद एक बार फिर सुंदर विश्वास, शांतिपूर्ण और विकसित होगा।

*****

About the author

pyarauttarakhand5