Dehradun देश

राज्य में प्रतिमाह 100 यूनिट (उच्च हिमालयी क्षेत्रों के लिए 200 यूनिट तक) तक विद्युत खर्च करने वाले उपभोक्ताओं को 50 प्रतिशत सब्सिडी देगी धामी सरकार।*

*राज्य में पिटकुल की 05 कोलकियों के मुख्यमंत्री की स्थापना।*

*राज्य में 16 लाख स्मार्ट मीटर के स्थापना कार्य का भी विमोचन किया गया।*

*977 करोड़ की लागत से शहर के प्रमुखों द्वारा विद्युतीकरण की मांग पूरी की जाएगी।*

*प्रधानमंत्री आवास योजना शहर के राजधानी 101 राजधानी को मुख्यमंत्री ने दी चाबी।*

उत्तराखंड सूचना व प्यारा उत्तराखण्ड डाट काम 

राज्य में प्रतिमाह 100 यूनिट तक बिजली खर्च करने वाले प्रोजेक्ट को 50 प्रतिशत महत्वपूर्ण देवी धामी सरकार। उच्च हिमालयी क्षेत्र के लिए यह मानक 200 यूनिट तक रहेगा। यह सुविधा 01 किवाट तक विद्युत भार वाले पाइपलाइन को प्राप्त करें। इस योजना का लाभ लगभग 11 लाख 50 हजार का लाभ मिलेगा। मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी ने सोमवार को अपने जन्म दिवस के मौके पर मुख्य सेवक सदन में आयोजित कार्यक्रम में प्रदेशवासियों को कई शुभकामनाएं दीं।

मुख्यमंत्री ने पिटकुल की ए.डी.बी. पर यह अवसर दिया। वित्तपोषित 05 वर्ष 2019-20 का विवरण। इन 05 स्कीम में 220 के.वी.जी.आई.एस. सब स्टेशन सेलाकुई एवं संबंधित लाइन के निर्माण कार्य, 132 के.वी.जी.आई.एस.एस. सब स्टेशन आगराघर एवं संबंधित लाइन का निर्माण कार्य, 132 के.वी.जी.आई. एस सब स्टेशन आयरन घाट एवं संबंधित लाइन के निर्माण कार्य, 132 के.वी.जी.आई.एस. सब स्टेशन ढोला एग्रीमेंट एवं संबंधित लाइन के निर्माण कार्य एवं 132 के.वी.जी.आई.एस. सब स्टेशन टीम खमा II एवं संबंधित लाइन के निर्माण कार्य शामिल हैं।

मुख्यमंत्री ने यूपीसीएल के गढ़वाल मंडल और कुओ क्षेत्र में केन्द्रित प्रतिष्ठित आर.डी.एस.एस. को यह अवसर दिया है। योजना के दस्तावेज़ में 16 लाख स्मार्ट मीटर की स्थापना के कार्य और एडबीबी द्वारा सहायता प्रदान की गई है। प्रमुख पंजीकृत विद्युत लाईनों को पूर्ण पैमाने पर जाने वाले उद्यमों का प्रक्षेपण। इसमें लगभग 977 करोड़ की लागत है। मुख्यमंत्री ने शिकारपुर, रूड़की, हरिद्वार में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 101 तीर्थयात्रियों को अधिगृहीत पत्र और चाबी के निशान के साथ कार्यक्रम आयोजित किया।

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि राज्य सरकार उत्तराखंड के सतत विकास के लिए हर क्षेत्र में तेजी से काम कर रही है। उन्होंने कहा कि राज्य में विद्युत आपूर्ति एवं वितरण व्यवस्था में सुधार किया जायेगा. इससे राज्य में कंपनी को बढ़ावा मिलेगा साथ ही रोजगार में भी बढ़ोतरी होगी। इससे राज्य की अर्थव्यवस्था को और मजबूत आधार मिलेगा। स्मार्ट मीटर से ऊर्जा आपूर्ति प्रणाली संबद्ध और आम जनता की बिलिंग संस्था भी दूर से। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में विकास के पथ पर निरंतर आगे बढ़ रही है।

कैबिनेट मंत्री श्री प्रेमचंद अग्रवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री पीकर सिंह धामी ने उनके जन्म दिवस पर प्रदेशवासियों को ढेर सारी शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने कहा कि सचिवालय के बाद मुख्यमंत्री ने प्रदेश में नई कार्य संस्कृति का निर्माण किया है। मुख्यमंत्री के पद पर कई बड़े काम हो रहे हैं। 977 करोड़ की लागत से विद्युत लाइन का निर्माण एक महत्वपूर्ण कार्य है।

इस अवसर पर कम्युनिस्ट पार्टी के अध्यक्ष श्री गणेश जोशी, श्रीमती रेखा आर्य, समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री महेंद्र भट्ट, समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. फंतासी सेनी, मुख्य सचिव श्रीमती राधा रतुड़ी, सचिव ऊर्जा डॉ. आर. मीनाक्षी सुंदरम, एमडी यूपीसीएल श्री अनिल कुमार, एमडी पिटकुल श्री पी.सी. ध्यानी एवं संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

About the author

pyarauttarakhand5