तकनीक दुनिया देश

क्षेत्रीय भाषाओं में निःशुल्क ऑनलाइन प्रशिक्षण: एनआईएमआई ने आईटीआई छात्रों के लिए यूट्यूब चैनल शुरू किए

12 सितंबर 2024, दिल्ली से पसुकाभास 

व्यावसायिक शिक्षा को और अधिक आसान बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम के तहत राष्ट्रीय अनुदेश मीडिया संस्थान (एनआईजीटी) और प्रशिक्षण महानिदेशालय (डीजीटी) और कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय (एमएसडीईआई) के तहत आज यूट्यूब चैनलों की एक श्रृंखला की शुरुआत हुई। इस डिजिटल पहल से भारत के औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (एआईटीआई) के कौशल क्षेत्र में आने वाले लाखों शिक्षार्थियों को नौ संस्थानों में उच्च गुणवत्ता वाले प्रशिक्षण वीडियो की सुविधा मिलेगी।

अंग्रेजी, हिंदी, तमिल, बंगाली, मराठी, पंजाबी, मलयालम, तेलुगू और कन्नड़ सागर में शुरू होने वाले इन नए चैनलों का उद्देश्य, शिक्षार्थियों को मुफ्त और आसानी से उपलब्ध डिजिटल सामग्री के साथ उनकी तकनीकी कौशल में सुधार करने में मदद मिलती है। हर चैनल में ऐसे शिक्षण, कौशल प्रदर्शन और पुरातन पाठ शामिल हैं, जो स्थिर स्तर के व्यावसायिक प्रशिक्षण के परिदृश्य को ध्यान में रखते हुए उद्योग विशेषज्ञों द्वारा तैयार किए गए हैं।

चैनलों की मुख्य विशेषताएं इस प्रकार हैं:

• नौ क्षेत्रीय समुद्र तटों पर निःशुल्क सामग्री उपलब्ध है

• विनिर्माण, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्र में उच्च गुणवत्ता वाली अनुदेशात्मक सामग्री

• उद्योग जगत से जुड़े रहें नए उपभोक्ता से जुड़े रहें, ताकि शिक्षा से जुड़े रहें नवीनतम उद्योग कौशल से जुड़े रहें।

एनआईपी का यह पहला भारत का कौशल मिशन विकास और नई शिक्षा नीति (एनआईपी) के लक्ष्य के घटक हैं, इसका लक्ष्य प्रशिक्षण सामग्री, भविष्य के लिए भारतीय कार्यबल को तैयार करना है, जिससे उभरते हुए उद्यमों को मदद मिल सके।

एनआईटी के एक अधिकारी ने कहा, ”हमारा मानना ​​है कि डिजिटल प्लेटफॉर्म व्यावसायिक शिक्षा को सेना में शामिल किया गया है।” कई सागरों में सामग्री पेश करके, यह हम सुनिश्चित करना चाहते हैं कि देश के हर हिस्से तक शिक्षा पहुंचे। क्षेत्र। यही प्रयास है, सीखने की भावना को शामिल किया जा रहा है और शिक्षार्थियों को कुशल कौशल हासिल करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है, उन्हें तोड़ा जा रहा है।”

आरक्षण का उद्देश्य, नामांकित छात्रों, प्लास्टर और कौशल में शामिल होने वाले लोगों को नवीनतम सामग्री से अद्यतन रहने के लिए अपने पसंदीदा क्षेत्रीय दलों की सदस्यता लेने के लिए भर्ती करना है।

अधिक जानकारी के लिए, एनआइए एनआइए स्टूडियो डिजिटल की वेबसाइट या यूट्यूब पर।

**********

About the author

pyarauttarakhand5