Dehradun देश

उत्तराखण्ड में शिक्षा में सुधार के लिए 4,337 सरकारी स्कूलों में सम्पर्क टीवी स्मार्ट स्कूल कार्यक्रम का किया जायेगा विस्तार

मुख्यमंत्री धामी से संपर्क फाउंडेशन के संस्थापक अविनाश नायर ने की स्थापना 

विश्विद्यालय से उत्तराखंड सूचना व प्यारा उत्तराखंड डेटा काम 

मुख्यमंत्री पुकार सिंह धामी से मंगलवार 10 सितंबर 2024को मुख्यमंत्री आवास में संपर्क फाउंडेशन के संस्थापक अविनाश नायर ने कहा। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में शिक्षा सुधार के लिए 4,337 सरकारी स्कूलों को शामिल करने के लिए टीवी स्मार्ट स्कूल कार्यक्रम का विस्तार किया जाएगा। इस प्रदेश के लगभग प्रमुख लाख बच्चों को सीधा लाभ मिलेगा।

चीफ़ ने एसोसिएशन फ़ाउंडेशन के फ़ाउंडर विनीत नायर के कॉमर्स में कहा कि यह एक पहल है। सरकार द्वारा शिक्षा में आधुनिक तकनीक के प्रयोग पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। एसोसिएशन फाउंडेशन द्वारा सरकारी स्कूल में बच्चों को राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर आधारित पाठ्यक्रम ट्यूटोरियल वीडियो के माध्यम से शानदार सामग्री तय की गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में शिक्षा में गुणात्मक सुधार के लिए लगातार प्रयास किये जा रहे हैं।

फाउंडेशन के संस्थापक अविनाश नायर ने कहा कि स्काईच को एसोसिएशन के तहत इस कार्यक्रम के अंतर्गत 43-इंच टीवी सेट और टीवी रिलीज (एंड्रॉयड स्ट्रेटेजी सेट-अप बॉक्स और लैपटॉप) मुफ्त में उपलब्ध कराए जा रहे हैं। इंटरस्टार्टस्टार्ट सामग्री, 500 पाठ्य योजना, खेल आधारित सारांश और कक्षा 1 से 8 तक के छात्रों के लिए पाठ्यपुस्तक वीडियो लोड किए गए हैं। यह इंटरनेट के बिना काम करता है और इंटरनेट पर सामग्री को समय-समय पर अपडेट करना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि इससे पहले मई 2023 में चंपावत में कनेक्टेड टीवी पायलट प्रोग्राम से बेहतर शैक्षणिक परिणाम प्राप्त हुए थे, जिसके आधार पर अब इस कार्यक्रम का विस्तार राज्य के प्रशिक्षण के लिए एसोसिएशन फाउंडेशन वर्ष 2014 से उत्तराखंड शिक्षा विभाग के साथ किया जा रहा है। की जा रही है और इस प्रोग्राम में 75 करोड़ रुपये का निवेश हुआ है।

इस अवसर पर सचिव शिक्षा श्री रविनाथ रमन, अध्यक्ष संपर्क फाउंडेशन डॉ. राजेश्वर राव उपस्थित थे।

About the author

pyarauttarakhand5