देश

श्री कांगुड़ा नागराज मंदिर (टिहरी ) के पुनर्स्थापना जागरण समारोह में मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी ने किया प्रतिभाग

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शुक्रवार को जिले में स्थित कांगुड़ा नागराज मंदिर परिसर में श्री कांगुड़ा नागराज मंदिर की पुनर्स्थापना प्रतिष्ठा समारोह में प्रतिभागिता की। मुख्यमंत्री ने मंदिर की वंदना कर भगवान कांगुड़ा नाग मंदिर में पूजा-अर्चना कर आशीर्वाद लिया और प्रदेश की सुख-समृद्धि की कामना की। इस दौरान मुख्यमंत्री ने मंदिर परिसर में एक पवित्र मां के नाम अभियान के तहत पौधारोपण भी किया।

मुख्यमंत्री ने नवनिर्मित मंदिर में भगवान कांगुड़ा नागराज की प्राण प्रतिष्ठा की बधाई देते हुए समस्त प्रदेशवासियों से पूर्ण होने की कामना की। उन्होंने कहा कि इस पूज्य धरती पर दूसरी बार आने का सौभाग्य मिलता है। कांगुड़ा को पर्यटन एवं धार्मिक रूप में विकसित करने की घोषणा जल्द ही पूरी होगी। इस विकास जिला प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराई गई लगभग 2 करोड़ की छूट को जल्द ही पूरा किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि क्षेत्र का विकास मास्टर प्लान छोड़ दिया जाएगा। मंदिर परिसर में आधुनिक मंदिर गेस्ट हाउस, 30 हजार बिजली क्षमता का स्टोरेज टैंक, परिसर रीच मार्ग में टीन शेड, हाई मास्क आदि अन्य कार्य। राज्य सरकार देवभूमि के धार्मिक एवं सांस्कृतिक विकास को नए वॉलपेपर पर ले जाने के लिए बोली लगाती है। केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा जन हित में कई योजनाएं जारी की जा रही हैं। किसान सम्मान निधि योजना, जनधन योजना, लखपति जैसी महिलाएं अंतिम छोर तक पहुंच रही हैं। राज्य में एक लाख से अधिक महिलाओं को लाखपति मित्रों का भुगतान किया गया है। 2025 तक लक्षद्वीप को लक्षपति बनाने का लक्ष्य है। राज्य सरकार प्रदेश को देश का सर्वोत्तम राज्य बनाने का विकल्प अपरिहार्य संकल्प के साथ कार्य कर रही है। डबल इंजन की सरकार द्वारा धनोल्टी क्षेत्र के विकास के लिए विभिन्न परिभाषाओं में वित्तीय इंटरफ़ेस की पेशकश की गई है।

इस मशीन पर क्षेत्र के लोगों के मुख्यमंत्री द्वारा क्षेत्र के विकास से संबंधित मांग पत्र को खारिज कर दिया गया, जिस पर मुख्यमंत्री ने सकारात्मक समीक्षा करने की बात कही। मुख्यमंत्री ने कहा कि चाम-बल्डोगी झूला पुल की मांग सहित कई प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। चाम-बल्डोगी झूला पुल विकास रिपोर्ट तैयार करने को कहा गया है।

धनोल्टी के प्रमुख श्री प्रताप सिंह डेकेयर ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री पीपुल सिंह धामी के नेतृत्व में प्रदेश के समग्र विकास के लिए हर क्षेत्र में तेजी से काम हो रहे हैं। राज्य सरकार की ओर से सरकारी बैंकों में 10 प्रतिशत हिस्सेदारी की घोषणा की गई है। राज्य सरकार द्वारा सांकरी-नोली मोटरमार्ग की शुरूआत दी गई, जिसमें कार्य भी शुरू हो गया है, साथ ही जर्ना-बंगियाल मोटरमार्ग परक्रान की भिन्नता दी गई और अन्य साज़िशों को कार्य करने की बात कही गई। उन्होंने मुख्यमंत्री से गंगा नदी फिग्वाल कम्यूनिटी को ओ.बी.सी. अनमोल सूचि में शामिल करने की मांग का प्रस्ताव रखा गया।

इस अवसर पर विधायक राजपुर श्री खजान दास, प्रदेश प्रमुख भाजपा श्री आदित्य कोठारी, जिला अध्यक्ष भाजपा श्री राजेश नौटियाल, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष युवा मोर्चा श्रीमती नोज़ियो जोशी, ब्लॉक प्रमुख थौलधार श्रीमती प्रभा बिष्ट, पूर्व प्रमुख थौलधार श्री जोत सिंह बिष्ट, श्री खेम सिंह चौहान , स्टॉकहोम के अध्यक्ष श्री संजय नेगी एवं उपाध्यक्ष श्री नौटियाल, मंडल अध्यक्ष राजेश श्री रामचन्द्र खंडूरी, मंदिर समिति के अध्यक्ष श्री दिलबर सिंह रावत, शेयर बाजार के अध्यक्ष श्री मृदु दीक्षित एस.एस.पी. श्री नवनीत सिंह भुल्लर उपस्थित थे।

About the author

pyarauttarakhand5