Tehri देश

मुख्यमंत्री  धामी ने टिहरी में घुत्तू-पंजा-देवलिंग आपदा प्रभावित क्षेत्र में चल रहे राहत एवं बचाव कार्यों का किया निरीक्षण

 22 अगस्त, 2024 टिहरी से उत्तराखंड सूचना 

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गुरुवार को राज्य में जारी राहत एवं बचाव कार्य का स्थलीय निरीक्षण किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने मलेथी में आपदा प्रभावित परिवार श्रीमती दुर्गा देवी पत्नी विशाल मणि से मुलाकात कर हर संभव मदद की विश्वसनीय सहायता प्रदान की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि घुट्टू में अतिवृष्टि/बादल प्रतिबिंब से काफी नुकसान हुआ है। कई मकान और मकान आपदा की जद में आ गए हैं। उन्होंने जिला प्रशासन को आपदा प्रभावितों को तत्काल सहायता प्रदान करने, आपदा प्रभावित क्षेत्रों में आपदा क्षति का समाधान करने तथा आपदा से प्रभावित पुनर्निर्माण कार्यों को व्यवस्थित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि पुनर्निर्माण कार्यों के लिए धन की कमी नहीं आने दी जाएगी, आपदा से हुई क्षति की भरपाई जल्द से जल्द करने का प्रयास किया जाएगा। घुत्तू साइक्लोन से मकानों को हो रहे नुकसान की याचिका पर मुख्यमंत्री ने घुत्तू को फिर से शुरू करने का परीक्षण करने के निर्देश दिए।

21 अगस्त की रात को रेज़्यूमर मृदुख ने बताया कि अतिवृष्टि से तहसील घनसाली क्षेत्रांतर्गत घुत्तू क्षेत्र में 29 मस्जिद को क्षति पहुंची है, जिसमें 06 भवन पूर्ण क्षतिग्रस्त और 23 भवन आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गए हैं। अभी तक लगभग 09 क्षतिग्रस्त मकानों का 10 लाख से अधिक की अर्जी अहेतुक एवं मकान क्षति के रूप में दी जा चुकी है। आंशिक रूप से घायल समुदाय के लगभग 20 परिवार के लोगों को सुरक्षा दृष्टि से आपदा राहत शिविरों में रखा गया है, जहां सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि स्थिति सामान्य है, लेकिन यदि कुछ क्षेत्र में सामान की जरूरत होगी तो बकाया वसूली की जाएगी या जो किराए के घर में खाली रहेगा, उसे बेच दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि आपदा से 17 को नुकसान हुआ है, जिसके लिए नियमानुसार आवश्यक कार्रवाई की जा रही है। लगभग 24 प्रिंसेस गैलरी को नुकसान पहुंचा है। इसके साथ ही इलेक्ट्रिकल ऑटोमोबाइल, रोड, मेट्रिक्स आदि अन्य परिसंपत्तियों को काफी नुकसान होता है। अभी तक 450 परिवारों की कृषि क्षति का सौदा किया गया है। 03-04 गांव का सड़क मार्ग से संपर्क करें कट चुका है, पीड़ित व्यक्ति करने की कार्यवाही गतिमान है।

इतिहास में बताया गया है कि आपदा से मलेथी, चंदला, गवाना मल्ला, गवाना तल्ला, कालबागी, ​​देवलांग, जोगियाना, गंगेरी, चक्रगांव, मलेथा, रानीधांग, पांजा, मेंडू सिंधवाल, सांकरी, लोम, समनगांव, वली मिस, भटगांव, अकवान गांव, रातगांव, भुनता आदि कई जिलों में काफी नुकसान हुआ है।

इस मौक पर विधायक घनसाली शक्ति लाल शाह, मठवासी नवनीत सिंह भुल्लर, वैज्ञानिक अपूर्वा सिंह, डीएसओ मनोज डोभाल, तृणित इलेक्ट्रानिक्स इलेक्ट्रिक्स अमित आनंद, तृणित लिबासिस्ट ग़ानसाली शक्ति लाल शाह, चिंतक मंडली राजकुमार निगम के एन सेमवाल, द्रौपदी मित्र गणसलाई शक्ति पवन कुमार सहित जनप्रति निधि,ग्रामीण क्षेत्र रह रहे हैं।

 

About the author

pyarauttarakhand5