देश

जैविक खेती करने वाले किसानों को वित्तीय सहायता

 

 06 अगस्त 2024, दिल्ली से पसूकाभास 

भारत सरकार की ओर से वैयक्तिक और जैव विविधता के आधार पर वैयक्तिक के साथ सांकेतिक उपयोग को मंजूरी दी जा रही है। सरकारीकरण, स्वास्थ्य और उर्वर्त और टिकाऊ संरचनाओं में सुधार के लिए वैकल्पिक रीति-रिवाजों के उपयोग के लिए राज्यों और केंद्रों के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए “धरती माता के पुनरुद्धार, जागरूकता, पोषण और सुधार के लिए” का प्रस्ताव रखा गया है। प्रधानमंत्री कार्यक्रम (पीएम-प्रणाम)” नामक योजना लागू हो रही है। प्रोग्राम के तहत, राज्य वैयक्तिक और प्राकृतिक खेती और जैविक क्रेडिएंट्स को प्रोत्साहन के प्रस्ताव के लिए 50 प्रतिशत तक प्रोत्साहन दिया जाएगा।

सरकार ने 1,500 रुपये प्रति टन टन की दर से बाजार विकास सहायता की भी घोषणा की है।

सरकार 2015-16 से देश में स्वास्थ्य और जल धारण क्षमता में सुधार के लिए पारंपरिक कृषि विकास योजना और वर्ष क्षेत्र के मिशन जैविक मूल्य श्रृंखला विकास मंजूरी के माध्यम से देश के आधार पर जैविक खेती को प्रोत्साहन दे रही है। दोनों ही सिद्धांतों में जैविक खेती में लगे किसानों को उत्पादन से लेकर प्रयोगशाला, वैज्ञानिक और विपणन और कटाई के बाद प्रबंधन प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण तक सभी प्रकार की सहायता के लिए बल दिया गया है और साथ ही कृषि पर भी ध्यान केंद्रित किया गया है। ..

पारंपरिक कृषि विकास योजना के तहत तीन साल की अवधि के लिए जैविक खेती को प्रोत्साहन देने के लिए प्रति हेक्टेयर 31,500 रुपये की कुल सहायता प्रदान की जाती है, जिसमें प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण, प्रबंधन डेटा, भागीदारी संस्था प्रणाली-भारत प्रमाणन, मूल्य निर्धारण शामिल है। है. विपणन और प्रचार जैसे विभिन्न घटक शामिल हैं। इसमें किसानों को तीन साल की अवधि के लिए प्रति वर्ष 15,000 रुपये की सहायता-फॉर्म/ऑफ-फॉर्म बायोलॉजिकल निवेश के लिए डायरेक्ट बैंक पोस्टर के माध्यम से प्रदान की जाती है।

अन्य क्षेत्रों के लिए जैविक मूल्य विकास मिशन के तहत, किसान उत्पादकों के निर्माण, जैविक निवेश, गुणवत्ता वाले बीज/रोपण सामग्री और प्रशिक्षण, मार्गदर्शन और प्रमाणन के लिए किसानों को सहायता के लिए 3 वर्षों के लिए कुल 46,500 रुपये प्रति हेट की सहायता की पेशकश की जाती है। इसमें योजना के तहत किसानों को 3 साल के लिए 32500 रुपये प्रति हेक्टेयर की दर से ऑफ-फॉर्म/ऑन-फॉर्म बायोलॉजिकल इन्वेस्टमेंट के रूप में सहायता प्रदान की जाती है, जिसमें किसानों को सीधे बैंक खाते में 15,000 रुपये और राज्य का भुगतान किया जाता है। नेतृत्व है. एजेंसी (सार्वजनिक प्रमुख एजेंसी) के लिए किसानों द्वारा 17,500 रुपये दिए गए हैं।

राष्ट्रीय जैविक और प्राकृतिक कृषि केंद्र और गाजियाबाद, नागपुर, बैंगलोर, इंफाल और बिहार में स्थित इसके क्षेत्रीय जैविक और प्राकृतिक कृषि केंद्र विभिन्न मानव संसाधन विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम, एक दिव्य किसान प्रशिक्षण, जैसे अधिकारियों / कर्मचारियों के लिए दो दिव्य प्रशिक्षण, भागीदारी संस्था के विस्तार प्रणाली-भारत पर दो दिव्य प्रशिक्षण, 30 दिवसीय प्रमाणित पाठ्यक्रम, 500 प्रयोगशालाओं के लिए एक दिव्य जैविक एवं प्राकृतिक किसान सम्मेलन, 100 प्रयोगशालाओं के लिए प्राकृतिक कृषि पर एक दिव्य हितधारक परामर्श/सम्मेलन, प्राकृतिक कृषि पर 30 दिव्य परामर्श पाठ्यक्रम और जैविक एवं प्राकृतिक कृषि सम्मेलन विभिन्न प्रकार के जैविक एवं जैव-उर्वरकोन के उत्पादन एवं उपयोग के बारे में जानकारी प्रसारित करने के लिए देश भर में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। राष्ट्रीय जैविक और प्राकृतिक कृषि केंद्र (एनसीओएनएफ) और क्षेत्रीय जैविक और प्राकृतिक कृषि केंद्र (आरसीओएनएफ) जैविक और प्राकृतिक खेती और जैविक और जैव-उर्वकोन के उत्पादन और उपयोग पर ऑनलाइन जागरूकता अभियान और प्रशिक्षण कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं।

भारतीय अनुसंधान कृषि परिषद भी कृषि विज्ञान के नेटवर्क के माध्यम से किसानों को जैविक खेती के बारे में प्रशिक्षण प्रदान करती है और पूर्व में जागरूकता कार्यक्रम आदि आयोजित करती है।

केंद्रीय कृषि एवं किसान राज्य मंत्री श्री मयंक ठाकुर कल्याण ने आज लोकसभा में एक लिखित उत्तर में यह जानकारी दी।

****

About the author

pyarauttarakhand5