Chamoli Rudraprayag Tehri

भारी बारिश के कारण केदारघाटी में फंसे यात्रियों को एमआई 17 से किया जा रहा बचाव

 

* मुख्यमंत्री के सहयोग से केंद्र सरकार द्वारा उपलब्ध कराए गए तकनीशियनों को आवंटित समूह-17 एवं चिनुक हेलीकॉप्टर*

2 अगस्त 2024, उत्तराखंड सूचना व प्याऊ

केदारघाटी में भारी बारिश को देखते हुए मुख्यमंत्री पुसवाल सिंह धामी के फोर्थ पर केंद्र सरकार द्वारा उपलब्ध कराए गए श्रमिकों के समूह -17 और चिनुक हेलीकॉप्टर द्वारा केदारघाटी में भारी तीर्थ यात्रा मार्ग में तीर्थयात्रियों की वापसी कर यात्रियों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने का कार्य जारी है।

जिला प्रशासन की ओर से पूर्णतया अंतिम तिथि के दूसरे दिन शुक्रवार को अभ्यर्थियों के साथ काम शुरू कर दिया गया है। देर रात तक रिजर्वेशन अभियान जारी है। शुक्रवार दोपहर 12 बजे तक लिंचोली एवं भीमबली से लगभग 430 यात्रियों ने उड़ान भरी। वहीं गौरीकुंड-सोनप्रयाग के बीच लगभग 700 यात्रियों का किराया चुकाया गया है। इसके साथ ही चिकित्सकीय एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा तीर्थयात्रियों का उपचार किया जा रहा है।
अपर मुख्य अधिकारी धार्मिक विकास प्राधिकरण जेईएन सिंह ने धार्मिक धाम में मौजूद तीर्थयात्रियों को सुबह मुख्य हेलीपैड से रवाना किया है। 17 से 15 तीर्थयात्रियों को गौचर हैलीपैड पर बकाया राशि का भुगतान किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मौसम खराब होने का कारण सांता और चिनूक विमान अभी भी उड़ान नहीं भर पा रहे हैं। वास्तविकता में जिला प्रशासन की ओर से लगभग 450 तीर्थयात्रियों को शामिल किया गया है, जिनमें ओरेगन से कांस्टेंट राहत सामग्री, खाद्य पदार्थ और खाद्य सामग्री उपलब्ध कराई गई है। वहीं बीकेटीसी द्वारा तीर्थयात्रियों को फल दिए गए। बताया गया कि मौसम ठीक है ही नहीं, मौजूद यात्रियों को भी शामिल किया जाएगा।
अन्य संबंधित अधिकारी सोन प्रयाग- गौरी कुंड मार्ग सहित अन्य प्रभावित क्षेत्रों में स्थलीय निरीक्षण कर रहे हैं। इस दौरान सुरक्षा नामांकन में सभी तीर्थयात्रियों को सुरक्षित रूप से भर्ती करने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही आपदा क्षेत्र में हुई क्षति का पता लगाने के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।

About the author

pyarauttarakhand5