तकनीक दुनिया देश

शिक्षा प्रणाली को देश की विशाल भाषायी विविधता को प्रतिबिंबित करना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि छात्रों को उनकी मातृभाषा में ज्ञान प्राप्त हो:-डॉ. सुकांत मजूमदार

 

डॉ. सुकांत मजूमदार ने उच्च शिक्षा के लिए भारतीय भाषा में पाठ्यपुस्तकों के प्रकाशन पर प्लाज़मीन का उद्घाटन किया

3 महत्वपूर्ण रचनाएँ जारी की गईं: ‘अस्मिता’ 5 वर्षों में 22 समुद्र तट में 22000 पुस्तकें तैयार होंगी; बहुभाषा शब्दकोष मल्टीलिंगमुअल डिक्शनरी ताकत बढ़ाने के उपाय को मजबूत करने के लिए तैयार है

 16 जुलाई 2024, दिल्ली से पसूकाभास 

शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. सुकांत मजूमदार ने नई दिल्ली में उच्च शिक्षा के लिए भारतीय भाषाओं में कुल शिष्यों के लिए एक दिव्य विद्यालय का उद्घाटन किया। वर्कशॉप का आयोजन विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) और भारतीय भाषा समिति (बीबीएस) द्वारा संयुक्त रूप से किया गया था।

छवि

इस अवसर पर शिक्षा मंत्रालय के उच्च शिक्षा विभाग के सचिव श्री के. संजय मूर्तिकार, भारतीय भाषा समिति के अध्यक्ष प्रो. चामू कृष्ण शास्त्री, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के अध्यक्ष प्रो. एम. जगदीश कुमार, 150 से अधिक धार्मिक व्यक्ति, आध्यात्मिक शिक्षाविद् और अन्य धार्मिक व्यक्ति भी उपस्थित थे।

छवि

विद्यालय के उद्घाटन सत्र में डॉ. सुकांत मजूमदार ने भारतीय सागर में अध्ययन सामग्री तैयार करने के लिए महत्वपूर्ण प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि शिक्षा प्रणाली को देश की विशाल भाषा में विविधता प्रदान की जानी चाहिए और यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि विद्यार्थियों को उनकी मातृभाषा में ज्ञान प्राप्त हो। उन्होंने ‘भारत के विकास’ के उद्देश्य को पूरा करने के लिए दूरदर्शन नेतृत्व की पेशकश प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के प्रति सहयोगी दल के लिए की। डॉ. मजूमदार ने यह भी कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 देश के युवाओं को राष्ट्र निर्माण में भाग लेने के लिए प्रेरित करने का आधार तैयार करती है। उन्होंने राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के कार्यान्वयन के लिए श्री धर्मेंद्र प्रधान के प्रतिनियुक्ति का नेतृत्व किया।

डॉ. मजूमदार ने यह भी कहा कि भारतीय भाषाएँ राष्ट्रों के प्राचीन इतिहास और दीपावली से चली आ रही हैं और गौरव का प्रमाण हैं। उन्होंने कहा कि युवाओं को पोषण और समृद्ध सांस्कृतिक भाषा और विरासत में उनके विश्वास को मजबूत किया जाना चाहिए।

 

सत्रह के दौरान, प्रो. चामू कृष्ण शास्त्री ने भारतीय भाषा में एसोसिएटेड इकोसिस्टम विकसित करने की आवश्यकता पर ज़ोर दिया और श्री एम. जगदीश कुमार ने कुछ मूल्यवान जानकारी साझा की।

 

श्री के. संजय मूर्ति ने समापन सत्र के दौरान थ्री क्रिटिकल म्यूजिकल लॉन्च किया। ये वाली अस्मिता (अनुवाद और गायक लेखन के माध्यम से भारतीय सागर में अध्ययन सामग्री का अभाव); बहुभाषा शब्दकोष; और वैकल्पिक उपाय। आर्च को प्रदर्शित करते हुए, श्री मूर्ति ने कहा कि इन सभी मंडलों को आकार देने में प्रमुख भूमिका होगी, और एनी आर्च और बीबीएस की इसमें बहुत बड़ी भूमिका होगी।

 

अस्मिता के नेतृत्व में भारतीय भाषा समिति के सहयोग से अस्मिता का लक्ष्य अगले पांच वर्षों में 22 सागर सागर में 22000 पुस्तकें तैयार करना है। भारतीय भाषा समिति के सहयोग से केंद्रीय भारतीय भाषा संस्थान (सीआईए) के नेतृत्व में बहुभाषा शब्दकोष बहुभाषी शब्दकोशों का एक विशाल भंडार बनाने की एक व्यापक पहल है। भारतीय समिति भाषा के सहयोग से राष्ट्रीय शिक्षा प्रौद्योगिकी मंच (एनई एफटी) के नेतृत्व में आपातकालीन उपयोग के उपाय, भारतीय भाषा में उन्नत प्रौद्योगिकी मंच को बढ़ावा देने के लिए एक तकनीकी डिप्लोमा के निर्माण की सुविधा प्रदान की गई है।

 

पूरे देश में 150 से अधिक कुल उद्यमियों ने भाग लिया। कुलपीठ को 12 मठ सत्रों में शामिल किया गया था, जिसमें से प्रत्येक 12 क्षेत्रीय समुद्र तटों में अनुयायियों की योजना बनाई और विकसित करने के लिए समर्पित किया गया था। शुरुआती फोकस में पंजाबी, हिंदी, संस्कृत, बंगाली, अरबी, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, तमिल, तीक्ष्ण और उड़िया शामिल थे। ‍फिलहाल ‍फिलहाल ‍फिलहाल ‍फिलहाल ‍विषय से जुड़े ‍कुल ‍पुजारी और उनके ‍विचार-विमर्श से ‍विभाजन ‍संबंधित नतीजे सामने आए।

 

चर्चाओं से मुख्य निष्कर्ष भाषा भारतीय में नई पद्धतियों के निर्माण को परिभाषित करना, 22 भारतीय भाषाओं में मानक स्थापित करना और वर्तमान समय में नई पद्धतियों के सुधारों की पहचान करना, पत्रकारिता में से एक के रूप में भारतीय ज्ञान प्रणाली (आइकेएस) जोर देने पर, व्यावहारिक और पुरातन ज्ञान को शामिल किया गया। एक प्रश्नोत्तरी सत्र का आयोजन किया गया, जिसके दौरान पैनल द्वारा उत्तर दिए गए।

 

******

About the author

pyarauttarakhand5