तकनीक देश विश्व रिकॉर्ड

भारतीय वैज्ञानिकों ने साइबर सुरक्षा में एक बड़ी सफलता प्राप्त की है

अपने भविष्य को सुरक्षित करना-डेटा एन्क्रिप्शन में एक महत्वपूर्ण ‘क्वांटम’ छलांग

11जुलाई 2024, दिल्ली से पसूकाभास 

भारतीय उपहारों ने साइबर सुरक्षा में एक बड़ी सफलता प्राप्त की है। उन्होंने वास्तव में अप्रत्याशित गतिशील संख्याओं की उत्पत्ति के लिए एक नया, उपयोगकर्ता-अनुकूल तरीका विकसित किया है, जो क्वांटम संचार में व्यापक एन्क्रिप्शन के लिए महत्वपूर्ण है। यह प्रगति भविष्य में डेटा की सुरक्षा में क्रांतिकारी बदलाव ला सकती है।

क्वांटम संचार की सुरक्षा बीज के रूप में सहज संवेदनशीलता पर निर्भर करती है, जैसे प्रेषक और (रिसीवर) द्वारा चुने गए माप के आधार पर संवेदनशीलता। यह भयानक कहानियों के आधार की ऐसी पसंद के पूर्व ज्ञान के माध्यम से सुरक्षित जानकारी को आश्चर्यचकित करने वाला है।

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के एक स्वायत्त संस्थान, रमन रिसर्च इंस्टीट्यूट, बेंगलुरु में क्वांटम सूचना और निगरानी (क्यूयूआई) प्रयोगशाला ने कानूनी गर्ग असमानता (कानूनी गर्ग इनीक्वालिटी -एलजीआई) के उल्लंघन को प्रदर्शित करने के लिए किसी सिस्टम में कमियों से मुक्त तरीके से “मात्रा” के लिए लिटमस परीक्षण का एक फोटोनिक प्रयोग किया था।

इसे आगे बढ़ाते हुए, पिछले कुछ वर्षों में, इस समूह ने भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी), बेंगलुरु, आईआईएस-तिरुवनंतपुरम और बोस इंस्टीट्यूट, कोलकाता के नमूनों के साथ मिलकर इस तरह के एलजीआई उल्लंघन का पूरी तरह से अज्ञात उपयोग करने के लिए व्यापक रूप से प्रयास किया है। रूप से प्रयास किया गया है। डोमेन—में वास्तविक में अप्रत्याशित संख्या पीढ़ी, डिवाइस से छेड़छाड़ और आतंक के खिलाफ सुरक्षित खोज की गई है। इनमें क्रिप्टोग्राफिक कुंजी निर्माण, सुरक्षित पासवर्ड निर्माण और डिजिटल हस्ताक्षर जैसे कार्य शामिल हैं।

आर. आर. आई. की फैकल्टी प्रोफेसर और संबंधित लेखिका उर्बासी सिन्हा ने क्यूआईसी लैब की पीआई का हवाला देते हुए कहा कि हम कानूनी गर्ग असमानता (एलजीआई) के उल्लंघन द्वारा प्रमाणित अस्थायी चीजों का उपयोग करके सर्वोत्तम संभव संख्या में परिणाम प्राप्त किए हैं। ये प्रचलित रूप से ज्ञात बेल असमानताओं के अस्थायी अनुरूप हैं – प्रायोगिक ढाल का एक ऐसा सेट है जो शास्त्रीय भौतिकी के साथ क्वांटम यांत्रिकी की भविष्यवाणियों की तुलना करता है और हमारा प्रायोगिक संरचना एलजीआई का उल्लंघन-मुक्त उल्लंघन सुनिश्चित करता है, जिससे लूपहोल-मुक्त यह शोध हाल ही में फिक्शन रिव्यू लेटर्स में प्रकाशित हुआ है।

आज की डिजिटल दुनिया में, जहां हम प्रौद्योगिकी पर बहुत अधिक निर्भर हैं, हर किसी की सुरक्षा के लिए मजबूत पासवर्ड महत्वपूर्ण हैं। पासवर्ड ने नोट किया है कि यह नई विधि कुंजी उत्पन्न करने के लिए वास्तविक में नियंत्रणों का उपयोग करके हमारे दैनिक जीवन में आवश्यक बढ़ी हुई सुरक्षा प्रदान करती है जिसका उपयोग पासवर्ड तोड़ने के लिए किया जाएगा।

सुश्री सिन्हा ने आगे कहा कि “यह प्रारंभिक अवस्था में हमलों के प्रति संवेदनशील है, जो आमतौर पर इस योजना में सबसे कमजोर बिंदु समझी जाती है।” प्रमाणित मानक संख्याएँ महत्वपूर्ण हैं क्योंकि इन संख्याओं का कोई भी पूर्वानुमान संपूर्ण सुरक्षा प्रणाली से समझौता कर सकता है, ऐसे में यह हमलों के प्रति संवेदनशील हो सकता है। इस स्थिति में ये संख्याएँ प्रमाणित प्रमाणीकरण, प्रमाणीकरण और डेटा संरक्षण की प्रमाणितता सुनिश्चित करती हैं और डिजिटल भवनों में विश्वास और सुरक्षा बनाए रखती हैं।”

इस पद्धति का उपयोग करके प्रमाणित संख्याएँ उत्पन्न करने के कई लाभ हैं।

आईआईएसईएम तिरुवनंतपुरम संकाय एवं अध्ययन के सह-लेखक डॉ. देबाशीष साहा ने इस बारे में कहा कि “इनमें ऊंचे से सुरक्षित पासवर्ड का निर्माण, भीषण-शक्ति युक्त आक्रमणों का विरोध करके, सुरक्षा, पूर्ण, अखंडता सुनिश्चित करने के लिए बहु-कारक प्रमाणीकरण (मल्टी-फैक्टर सर्टिफिकेशन) के साथ जालसाजी” और इस कमजोर साइबर दुनिया में एक महत्वपूर्ण सुरक्षा कवर शामिल है।

रमण शोध संस्थान (आर.वी.) के नेतृत्व में फोटोनिक प्रयोग में, टीम ने इस पारंपरिक दो-कान को एकल-कान व्यवस्था से बदल दिया।

भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी) में पीएचडी छात्र और अध्ययन के पूर्व लेखक पिंगल प्रत्यूष नाथ, जो इस प्रोफेसर सिन्हा के साथ इस सह-अध्ययन के पर्यवेक्षण में शामिल हैं, ने कहा कि “सहयोगियों को अध्ययन के लिए वर्तमान दो-कण परिदृश्य में कमियां थीं, जिनमें, दो काम की एक उलझी हुई स्थिति बन जाती थी और यह दो माप की शक्तियों में स्थानांतरित हो जाती थी। इस प्रकार, प्रक्रिया के दौरान शोर ऐसे उलझाव में हस्तक्षेप कर सकता है। इसके अलावा, कमियों से मुक्त डिजाइन सुनिश्चित करने के लिए 200 मीटर की दूरी के बीच दो चरणों को बनाए रखने की भी पूरी प्रक्रिया को अत्यधिक जटिल बनाना आवश्यक है।

इसके अतिरिक्त, एकल-कण योजना में उन मापों का उपयोग किया जाता है जिनके लिए स्थानिक (स्पैचियल) के बजाय अस्थायी पुनर्प्राप्ति की आवश्यकता होती है, इस प्रकार विभिन्न कार्यों के लिए व्यावसायन की संभावना के साथ एक कम्प्यूटेड संख्या उत्पादक (रैंडम संख्या जनरेटर) प्रदान किया जाता है।

इस प्रयोग से लगभग 4,000 बिट्स/सेकंड की त्वरित दर से 9,00,000 से अधिक मुक्त बिट्स उत्पन्न हुए। यह उच्च यादृच्छिक संख्या निर्माण उन विभिन्न जौ के लिए इन स्मृतियों का उपयोग करने में सहायता कर सकता है जिसके लिए तीव्र यादृच्छिकता (रैपिड रैंडमनेस) की आवश्यकता होती है।

भविष्य के भविष्य के हस्तक्षेपों और नवाचारों के साथ, इस परियोजना को गति बनाने वाले उपकरण न केवल साइबर सुरक्षा और डेटा एन्क्रिप्शन में हैं, बल्कि विभिन्न महत्वपूर्ण क्षेत्रों में विभिन्न प्रकार के गति-आधारित सिमुलेशन और गति नियंत्रण परीक्षण के संदर्भ में भी शक्तिशाली एप्लिकेशन प्राप्त कर सकते हैं।

अध्ययन के एक अन्य सह-लेखक, बोस इंस्टीट्यूट के प्रोफेसर दीपांकर होम ने कहा कि, “इनमें आर्थिक सर्वेक्षण, औषधि डिजाइनिंग/एवं परीक्षण के साथ ही किसी भी भविष्य की ऐसी संभावनाएं शामिल हैं जो एक महत्वपूर्ण संसाधन के रूप में सिद्धि योग्य अप्रत्याशितता पर निर्भर करेंगी।”

पेपर लिंक –  https://journals.aps.org/prl/abstract/10.1103/PhysRevLett.133.020802

ट्राइक्वेट्रा_आरएनजी (1)

तीन बार एलजीआइ इंफेक्शन से प्रभावित संख्या निर्माण का एक कलात्मक चित्रण

*****

About the author

pyarauttarakhand5