दुनिया देश

वर्षा और कार्बन डाइआक्साइड वृद्धि को जोड़ने वाला नया अध्ययन भविष्य में जैव विविधता वाले हॉटस्पॉट के संरक्षण में हो सकता है सहायक

 03 जुलाई 2024, दिल्ली से पशुभास 

एक नए अध्ययन से पता चलता है कि उष्णकटिबंधीय गैसों में अप्रत्याशित वैश्विक वृद्धि से उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में वर्षा में कमी आ सकती है, जिसके कारण वनस्पति जगत में भी परिवर्तन हो सकता है तथा पश्चिमी घाट, पूर्वी भारत और अंडमान के सदाबहार वनों से युक्त भारत के जैव विविधता वाले दृष्टिकोण की जगह परपाती वन ले सकते हैं।

माना जाता है कि गहरे समय की अतितापी घटनाओं को जलवायु भविष्यवाणियों के दृश्य के रूप में देखा जाता है। हालाँकि, इन अतितापीय घटनाओं का डेटा मुख्य रूप से मध्य और उच्चतर लेखों से जाना जाता है। हालाँकि, उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों या उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों से विवरण डेटा की कमी है।

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के स्वायत्त संस्थान, बीरबल साहनी इंस्टिट्यूट ऑफ पैलियोसाइंसेज (बीएसआईपी) की जांच ने आईओएसआईथर्मल मैक्सिमम 2 (ईटीएम-2) को जन्म दिया, जिसे एच-1 या एल्मो के नाम से भी जाना जाता है, सेहाइड्रोकार्बन और कार्बन आइसटॉप डेटा का उपयोग लगभग 54 मिलियन वर्ष पहले हुआ था, जो वैश्विक वार्मिंग की अवधि के स्थलीय जल विज्ञान चक्र को नष्ट करने के लिए किया गया था।

इसी अवधि के दौरान दक्षिणी ओलंपिक से उत्तरी ओलंपिक की ओर अपनी यात्रा के दौरान भारतीय प्लेट, समुद्री रेखा के पास रुकी हुई थी। यह घटना भारतीय प्लेट को एक आदर्श प्राकृतिक प्रयोगशाला है जो ईटीएम-2 के गहन जलीय रेखा के पास वनस्पति-जलवायु स्वाद को आनंद का एक सुखद अवसर प्रदान करती है। ईटीएम 2 केसिद्धों की प्रथम खोज के आधार पर, उम्मीद ने गुजरात के कच्छ में पांड्रो लिग्नाइट माइंस का चयन किया और वहां रुचि को एकत्रित किया।

उन्होंने पाया कि जब पैलियो-भूमध्य रेखा के पास कार्बन डाइऑक्साइड की औसत मात्रा 1000 पीएमवी से अधिक थी, तो वर्षा में काफी कमी आई, जिससे पर्नपाती वनों का विस्तार हुआ।

जियोसाइंस फ्रंटियर्स जर्नल में प्रकाशित पत्रिका में बढ़ते कार्बन कार्य के कारण-आधारित/उष्णकटिबंधीय वर्षावनों और जावा वैरायटी के अस्तित्व के बारे में महत्वपूर्ण प्रश्न प्राप्त हुए हैं। यह CO2 और जल विज्ञान चक्र के बीच समानता को समझने में मदद कर सकता है और भविष्य में जैव विविधता के संरक्षण में सहायता कर सकता है।

चित्र  1. यह आकृति प्रारंभिक पेलियोजीन की पूर्व-अतितापीय, अतितापीय और पश्च-अतितापीय घटनाओं के दौरान कार्बन डाइऑक्साइड के कारण वनस्पति के साथ-साथ वर्षा के प्रतिकूल परिस्थितियों को दर्शाती है।

**********

About the author

pyarauttarakhand5