तकनीक दुनिया देश

भारतीय रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ने उच्च गति वाले एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट ‘अभ्यास’ ने उन्नत बूस्टर कॉन्फिगरेशन के साथ सफलतापूर्वक विकासात्मक परीक्षण पूरे किए

27 जून 2024, दिल्ली से पसूकाभास 

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने ओडिशा के सिल्वरपुर स्थित एकीकृत परीक्षण रेंज (आईआईटीएफ) से उन्नत टीवी मॉडल के साथ हाई स्पीड उन्नत एरियलमैक्स (एचईटीआई) ‘अभ्यास’ के लगातार छह विकासात्मक परीक्षण किए हैं। इसके साथ ही, ‘अभ्यास’ ने पूरे सिस्टम की विश्वसनीयता को चित्रित करते हुए 10 विकासात्मक परीक्षण किए हैं।

​ परीक्षण उन्नत रडार क्रॉस सेक्शन, दृश्य और इन्फ्रारेड वृद्धि के साथ किए गए थे। कहानियों के दौरान, सुपरस्टार की सुरक्षित मुक्ति, लांचर क्लीनर्स और गंभीर प्रदर्शन को कवर करने वाले विभिन्न मिशन संबंधी उद्देश्यों को पूरा किया गया। न्यूनतम रसद के साथ ऑपरेशन की आसानी को चित्रित करते हुए 30 मिनट के अंतराल में दो लॉन्च किए गए। विभिन्न सेनाओं के प्रमुखों ने उड़ान मनोरंजन को देखा।

‘अभ्यास’ को डीआरडीओ के वैमानिकी विकास संस्थान, बैंगलोर द्वारा डिजाइन किया गया है और इसका निर्माण हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड और लार्सन एंड टुब्रो के माध्यम से किया गया है। यह हथियार माइट्स के लिए एक वास्तविक जोखिम से निपटने का परिदृश्य प्रदान करता है। यह स्वदेशी प्रणाली एक ऑटो पायलट, विमान एकीकरण, प्री-फ्लाइट चेक और स्वायत्त उड़ान के लिए लैपटॉप-आधारित ग्राउंड कंट्रोल सिस्टम की मदद से स्वायत्त उड़ान के लिए डिजाइन की गई है। इसमें उड़ान के बाद के विश्लेषण के लिए उड़ान के दौरान डेटा रिकॉर्ड करने की सुविधा भी है। उन्नत सिस्टम प्रयोगशाला और नेविगेशन सिस्टम को अनुसंधान केंद्र भवनों द्वारा डिजाइन किया गया है। पहचान की गई प्रोडक्शन फंक्शन के साथ, ‘अभ्यास’ अब प्रोडक्शन के लिए तैयार है।

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने ‘अभ्यास’ के विकासात्मक प्रश्न के लिए डीआरडीओ, सशस्त्र बलों और उद्योग जगत को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि सफल परीक्षण और उद्योग के बीच तालमेल के महत्वपूर्ण प्रमाण हैं।

रक्षा अनुसंधान एवं विकास विभाग के सचिव और डीआरडीओ के अध्यक्ष डॉ. समीर वी. कामत ने सफल उड़ान परीक्षण से जुड़ी टीमों को बधाई देते हुए कहा कि यह सिस्टम सस्ता है और इसके निर्यात की अपार संभावनाएं हैं।

****

  • प्यार पर साझा करें

About the author

pyarauttarakhand5